कोरोना और प्रतिरक्षा

“आप जो नहीं देख सकते हैं वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है” “अदृश्य मनुष्य” की प्रमुख पंक्ति है। एचजी वेल्स के 1897 के उत्कृष्ट उपन्यास पर आधारित, यह हॉलीवुड विज्ञान-फाई रहस्य एक दुष्ट वैज्ञानिक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अदृश्यता के रहस्य को उजागर करता है और अपनी पूर्व प्रेमिका को पीड़ा देता है। कोई भी उसे देख नहीं सकता, फिर भी वह घातक है।

यह कोरोनावायरस और अन्य वायरस के साथ समान है। वे अदृश्य हैं। और वे मार सकते हैं।

हम अपने आप को विषाणु हत्यारों से कैसे बचा सकते हैं जो हम नहीं देख सकते हैं? यू.एस. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीओ) आग्रह करते हैं की, "अगर आप खांसते हैं, और सतहों को कीटाणुरहित करते हैं, तो अपने हाथों को धो लें।" यह ध्वनि सलाह है। फिर भी संक्रमण होता है। तो, हमारी शीर्ष रणनीति क्या होनी चाहिए? जानकार चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि अदृश्य शत्रुओं के खिलाफ हमारी सबसे अच्छी रक्षा शरीर की रोग से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता का निर्माण करना है। फिर यदि हम संक्रमित हैं, तो हमारी कोशिकाएं हत्यारे को मार सकती हैं, बजाय कि हमें मारने वाले को मारने के।

दर्ज करें: आपकी प्रतिरक्षा सेना। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपकी नींव है। इसका सुरक्षात्मक जाल-तंत्र हानिकारक जीवाणु और विषाणु को दूर करता है। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी नष्ट कर देता है और असामान्य कोशिकाओं के खिलाफ एक निगरानी प्रणाली के रूप में कार्य करता है। इसके बचाव में त्वचा जैसी शारीरिक बाधाएं और घायल क्षेत्रों में भड़काऊ प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। यह रोगाणु या संक्रमण के लिए विशिष्ट प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के साथ भी बचाव करता है।

भीतर की लड़ाई जीतना। प्रतिरक्षा या तनाव प्रणाली के लिए बार-बार "अपमान" आपके बचाव को कमजोर कर सकता है। इससे सूजन बढ़ सकती है, स्वास्थ्य खराब हो सकता है, कुछ बीमारियों के लिए खतरा बढ़ सकता है और जीवन भी छोटा हो सकता है। लगातार तनाव, खराब आहार और व्यायाम या नींद की कमी आपकी प्रतिरक्षा "सेना" को अपंग कर सकती है। शराब और धूम्रपान वही करते हैं। स्वस्थ जीवन शैली के विकल्प, सकारात्मक सामाजिक संबंध, और एक प्यार करने वाले निर्माता में विश्वास, अपनी सुरक्षा को बढ़ावा देना, निर्माण और संतुलित करता हैं। साथ में, वे आपकी प्रतिरक्षा और तनाव प्रणाली स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित सैनिकों की तरह हैं।

अपने रक्षा को जुटाए। विमान का दरवाजा खुला होने पर कोई भी पैराट्रूपर अपने पैराशूट की सिलाई नहीं करेगा। वह कूदने का समय है! मजबूत प्रतिरक्षा स्वास्थ्य नहीं खरीदा जा सकता है। उत्पाद जो किसी संकट में त्वरित सुधार का वादा करते हैं, वे भ्रामक हैं। तनाव के समय के लिए तैयार रहने का एकमात्र तरीका हर दिन अच्छी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक आदतों का अभ्यास करना है। शुरू करने में बहुत देर नहीं हुई है! आप विषाणु बदमाशों के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा सुरक्षा को बढ़ावा, निर्माण और संतुलित कर सकते हैं। और कृपया, हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करें।

एंटीऑक्सिडेंट के साथ बढ़ावा । एंटीऑक्सिडेंट शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर हैं। वे हानिकारक ऑक्सीडेंट या मुक्त कणों को रक्त प्रवाह से हटाते हैं। ऑक्सीडेंट सामान्य चयापचय का विषाक्त उप उत्पाद हैं। वे धुएं या अन्य पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क के परिणामस्वरूप भी होते हैं। मुक्त कण डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट क्षति को कम करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। आप उन्हें बढ़ा सकते हैं और उनकी प्रभावशीलता में सुधार कर सकते हैं:

  1. अधिक ताजे फल और सब्जियां खाना। खट्टे, चेरी और जामुन विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्वों में उच्च हैं। हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल और ब्रोकोली एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर होती हैं। हरी और पीली सब्जियों की एक विस्तृत विविधता को खाने से कैरोटिनॉइड का रक्त स्तर बढ़ जाता है। कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अनिद्रा और जलन जैसे तनाव से संबंधित लक्षणों के निचले स्तर से जुड़े होते हैं। [1]

विटामिन डी, धूप विटामिन, स्वस्थ प्रतिरक्षा समारोह के लिए भी आवश्यक है। [2] यदि आपके विटामिन डी के स्तर के बारे में संदेह है, तो आपका डॉक्टर जांच के लिए एक साधारण रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है।

  1. अधिक रेशेदार आहार प्राप्त करना। रंगीन सब्जियां, फल, फलियाँ, साबुत अनाज,मेवे, और बीज प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स प्रदान करते हैं। फाइबर के साथ, वे रक्तशर्करा को नियंत्रित करने और इंसुलिन को संतुलित करने में मदद करते हैं। वे तनाव हार्मोन और सूजन को भी कम करते हैं। वनस्पति रेशेदार आहार भूख को नियंत्रित करने और वजन का प्रबंधन करने में मदद करता है। शरीर में अतिरिक्त चरबी अवांछित सूजन को उत्तेजित करता है, यह एक कारण है कि मोटापा कई पुरानी बीमारियों और संक्रामक रोगों के लिए जोखिम बढ़ाता है। परिसंचरण में सुधार और इम्यून-ज़ैपिंग चीनी कैलोरी में कटौती करने के लिए मीठे पेय के बजाय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

3.लाल मांस, उच्च चरबी वाले डेयरी और तले हुए खाद्य पदार्थों को खाना बंद करना। पशु की चरबी, परिष्कृत अनाज, चीनी, और तले हुए भोजन में उच्च आहार मुक्त कण को नष्ट करने के लिए को बढ़ावा देता है। मुक्त कण कट्टरपंथी क्षति संक्रमण, मधुमेह, हृदय रोग, मनोभ्रंश और कुछ कैंसर के लिए बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। इसके बजाय, सेम, सब्जियां, साबुत अनाज, और बहु-अनाज पास्ता के साथ संयंत्र प्रोटीन पर ज्यादा ध्यान दे। मांस उत्पादों के स्थान पर शाकाहारी मांस के विकल्प का उपयोग किया जा सकता है। सलाद ड्रेसिंग के रूप में जैतून का तेल और नींबू का उपयोग करें। अपने आहार में अधिक अखरोट और आलसी बीज को शामिल करके ओमेगा -3 चरबी पर ध्यान दें।

व्यायाम का साथ लिजिए। व्यायाम न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है, बल्कि इसे मजबूत भी करता है। नियमित तेज चलने से एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया और प्राकृतिक हत्यारे (टी सेल) प्रतिक्रिया दोनों को प्रभावित कर सकता है। [3] यह शरीर में व्यापक सूजन को कम करता है और चयापचय स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह विषाणु आक्रमणकारियों के लिए एक वास्तविक "आंत में लात" है! दैनिक व्यायाम मूड में सुधार करता है, चिंता कम करता है, और कल्याण की भावना बढ़ाता है। [4] मन और शरीर एक साथ काम करते हैं। इन सकारात्मक मानसिक स्थितियों का प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का अतिरिक्त लाभ है।

तनाव प्रबंधन के साथ संतुलन। जीर्ण तनाव प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए एक खतरा है। यह अवसाद, चिंता, भूलने की बीमारी, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि घबराहट का कारण बन सकता है। लगातार नकारात्मकता और चिंता एक रेसिंग दिल, थकान और पसीने का कारण बन सकती है। मांसपेशियों में दर्द और दर्द, सिरदर्द और नींद न आना भी हो सकता है। हमारे विचार और शब्द कार्रवाई के लिए कच्चे माल हैं। क्या आप समस्याओं या समाधानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं? तनाव को संभालने के कुछ स्वस्थ तरीके क्या हैं? टहलने की कोशिश करें, किसी दोस्त से बात करें, या ज़रूरत में किसी से संपर्क करें। कई लोग प्रार्थना में भगवान से बात करने और उनके वादों को याद करने में शांति पाते हैं। पहचानें कि आपके नियंत्रण में क्या है और बाकी भगवान पर भरोसा करें। अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं की पहचान करने और उन पर कार्रवाई करने के लिए समय निकालें। क्या आपका काम, परिवार और सामाजिक जीवन संतुलन में है? ये तनाव को दूर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करने के कुछ तरीके हैं। "नीचे दे, या आप नीचे पहनेंगे" अच्छी सलाह है।

विश्वास करो और भरोसा रखो। यह दुनिया एक युद्ध का मैदान है, खेल का मैदान नहीं। हम सभी के पास शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में संघर्ष करने के लिए झड़पें हैं। यहां साझा किए गए सिद्धांत आपको बीमारी के जोखिम को कम करने और होशियार होने पर लड़ने में मदद करेंगे। फिर भी दिल का दर्द, अन्याय और पाप से भरी इस टूटी-फूटी दुनिया में आज़ादी और बीमारी से आज़ादी की कोई गारंटी नहीं है। इसलिए हम सभी को एक वास्तविक, अब तक अदृश्य मददगार की आवश्यकता है। वह मददगार यीशु मसीह, हमारा उद्धारकर्ता, मरहम लगाने वाला और सबसे अच्छा दोस्त है। न केवल वह हमारे पापों के लिए एक क्रूर क्रॉस पर मर गया, बल्कि वह मृतकों से उठ गया (1 कुरिन्थियों 15: 3-4)।

यहोवा ने हमें जोखिम कम करने के लिए सिद्धांत दिए हैं। फिर भी अगर हम पीड़ित हैं, तो वह हमें नहीं छोड़ेगा। “यहोवाउसे अपनी बीमारी के बिस्तर पर मजबूत करेगा; आप उसे अपनी बीमारी पर टिकाएंगे ”(भजन 41: 3)। "वह कमजोरों को शक्ति देता है, और जिनके पास कोई शक्ति नहीं है वह शक्ति बढ़ाता है" (यशायाह 40:29)।

चाहे कुछ भी हो जाए, यहोवा अब आपको उस पर भरोसा करने के लिए आमंत्रित करते हैं। आप दर्द, आंसू, बीमारी, या यहां तक ​​कि मृत्यु के बिना एक अद्भुत अनंत काल तक देख सकते हैं। उन्होंने उन सभी के लिए इस अद्भुत भविष्य का वादा किया है, जो अपना दिल पूरी तरह से उन्हें देते हैं।

इस कोरोनोवायरस संक्रमित दुनिया में, हमारे अदृश्य हेल्पर सभी अदृश्य दुश्मनों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम हैं। डरो मत। ऊपर देखते रहें!

अधिक जानकारी और संसाधनों के लिए, glowonline.org/immunity पर जाएं


[i] मध्यस्थ सूजन २०१५: डोई १०.११५५.८२४५८९ ऑनलाइन प्रकाशित।

[ii] जे इंवेस्टिग मेड २०११;५९(६)८८१-८८६.

[iii] जे स्पोर्ट हेल्थ साइंस २०१९;८(३): २०१-२१७

[iv] फ्रंट साइकोल २०१८;२७: डोई १०.३३८९ ऑनलाइन प्रकाशित।

न्यू किंग जेम्स संस्करण® से लिया गया शास्त्र। कॉपीराइट © १९८२ थॉमस नेल्सन द्वारा, इंक। अनुमति द्वारा प्रयुक्त। सभी अधिकार सुरक्षित।

आशा है कि चैनल  बाइबिल अध्ययन पाठ्यक्रम